खजूर खाने के फायदे, दिल और दिमाग से लेकर हड्डियों तक फायदा

0
34

खजूर ऐसे पौष्टिक गुणों का खजाना है जिसे किसी भी मौसम में खाना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है! खासतौर से महिलाओं को तो रोजाना ही इसे थोडा बहुत खाना चाहिए! यह सेहत से जुड़ी कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के खतरे को हमारे शरीर से दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है। आइए पढतें हैं की खजूर को आहार में शामिल करने के क्या क्या फायदे हैं!

 

पाचन में फायदा – कई तरह के अमीनो एसिड से भरपूर खजूर घुलनशील और अघुलनशील फाइबर्स का खजाना है, जो न केवल आपके सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपके पाचनतंत्र को मजबूत कर उसके बेहतर क्रियान्वयन में सहायक है! इसलिए फाइबर पोषक तत्व की पूर्ति के लिए आप खजूर का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम भोजन को अच्छी तरह पचाने में मदद करता है, और डायरिया जैसी समस्या होने पर खजूर का सेवन करना एक अच्छे विकल्प के तौर पर देखा जाता है!

 

गर्भावस्था में फायदा – गर्भावस्था के दौरान कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले सोचना पड़ता है। गर्भवती महिलाओं में एनीमिया होने पर यह कारगर है! इसमें कैल्शियम के साथ साथ आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो न सिर्फ शरीर में होमोग्लोबीन का स्तर बढाने में मदद करता है, बल्कि शरीर को आवश्यक उर्जा भी देता है! इसका सेवन करने के कारण जन्म देने के दौरान महिला को लेबर पेन बहुत कम होता है।

 

हड्डी और दांत सम्बन्धी फायदा – फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन बी 5, विटामिन बी 3 और सेलेनियम से भरपूर होने का कारण यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है और आँतों में होने वाले संक्रमण से बचाता है! जोड़ों में दर्द की शिकायत होने पर प्रतिदिन खजूर का सेवन करने से लाभ होता है! हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ गठिया और बोन इंपेयरमेंट का जोखिम भी कम कर देते हैं। इसका बेहतरीन फायदा प्राप्त करने के लिए आप दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

 

हाई ब्लड प्रेशर में फायदा – हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए खजूर में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा काफी लाभदायक साबित होगी। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या परेशान करती है वह घरेलू उपचार के रूप में दो खजूर को एक गिलास दूध में मिलाकर इसका ड्रिंक तैयार कर लें। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। इसके अलावा जो लोग नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है!

 

कब्ज में फायदा – कब्ज की शिकायत रहने पर भी खजूर काफी फायदेमंद होता है! इसके लिए खजूर को पहले रात भर भिगोकर रखें और सुबह उठकर सेवन करें! इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है!

 

दिल सम्बन्धी फायदा – दिल के लिए भी खजूर का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है! इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व, तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारी के खतरे को भी कम करता है! कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक के कारण बहुत बड़े पैमाने पर लोगों की मौत होती है। जबकि खजूर का सेवन करने के कारण हृदय रोगों का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है। ऐसा इसलिए मुमकिन है क्योंकि इसमें कैरोटेनॉइड और फिनोलिक एसिड का गुण पाया जाता है।

 

दिमाग को सक्रिय रखने का फायदा – दिमाग से जुड़ी कार्यप्रणाली को बेहतरीन बनाने और उसकी सक्रियता को मेंटेन करने के लिए भी खजूर का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा यह दिमाग की नसों को भी बेहतरीन तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। यह दिमाग की कार्यप्रणाली को तेज करने और मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने के लिए भी बढ़िया ड्राई फ्रूट साबित हो सकता है।

 

डायबिटीज में फायदा – खजूर में प्राकृतिक शर्करा पाई जाती है जो ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज के रूप में होती है, जो शरीर में उर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है! दिन में इसका उपयोग और उर्जावान बनाए रखने में मदद करती है! शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा अगर बढ़ जाती है तो इसके कारण इंसान बड़ी आसानी से डायबिटीज का शिकार हो जाता है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खजूर में बेहतरीन गुण देखा गया है। इसलिए यदि आप खजूर का सेवन हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो इससे डायबिटीज होने का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है!

 

आँख और त्वचा सम्बन्धी फायदा – आँखों के लिए खजूर बहुत अच्छा होता है, इसमें विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की रतौंधी और आँखों की अन्य समस्या के लिए बहुत फायदेमंद होता है! एंटीऑक्सीडेंट क्रिया मुख्य रूप से चेहरे और शरीर की त्वचा को निखारने का कार्य भी करती है। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी एंटीऑक्सीडेंट क्रिया की भूमिका होती है। इसलिए आप चाहें तो एंटीऑक्सीडेंट फूड सोर्स के रूप में खजूर को भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

 

सेक्सुअल सम्बन्धी फायदा – सेक्सुअल स्टैमिना बढाने के लिए भी खजूर का इस्तेमाल होता है! खजूर को रातभर बकरी के दूध में गलाकर सुबह पीसकर इसमें थोड़ा शहद और इलायची मिलाकर सेवन करने से सेक्स सम्बन्धी समस्या दूर करने में मदद मिलती है!