उर्वशी रौतेला बायो, विकी, उम्र, करियर और जीवन परिचय

उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) एक प्रसिद्द भारतीय मॉडल और फिल्म अभिनेत्रीं है। उर्वशी साल 2015 की मिस दिवा रह चुकी है, और मिस यूनिवर्स 2015 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है। उन्होंने 2013 में बॉलीवुड में सनी देओल के साथ फिल्म सिंह साहब द ग्रेट से डेब्यू किया। उर्वशी की प्रसिद्ध फिल्मों में, सनम रे, ग्रेट ग्रैंड मस्ती, हेट स्टोरी 4 और पागलपंती जैसी फ़िल्में शामिल है।

 

प्रारंभिक जीवन :

उर्वशी रौतेला का जन्म 25 फरवरी 1994 को कोटद्वार, उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता का नाम मनवर सिंह रौतेला और माता का नाम मीरा सिंह है, दोनों बिजनेस करते हैं! उर्वशी के छोटे भाई का नाम यश रौतेला है! उर्वशी रौतेला ने अपने स्कूल की पढाई डीएवी स्कूल कोटद्वार से पूरी की की, उसके बाद गार्गी कॉलेज, नई दिल्ली से आगे की पढाई पूरी की! उन्होंने अपने स्कूली दिनों के दौरान ही मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था।

 

मॉडलिंग करियर :

उर्वशी रौतेला ने 15 साल की उम्र से ही मॉडलिंग का काम शुरू कर दिया था। उन्होंने सबसे पहले साल 2009 में ‘मिस टीन इंडिया’ का खिताब जीता। इसके बाद साल 2011 में भी उर्वशी ने ‘इंडियन प्रिंसेस 2011’ का खिताब अपने नाम किया। इसी साल उर्वसी ने ‘मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ़ द ईयर 2011’ का ख़िताब जीता। साल 2012 में उर्वशी ने ‘आई एम शी – मिस यूनिवर्स इंडिया 2012’ का भी ख़िताब जीता, लेकिन उम्र का विवाद हो गया। बाद में साल 2015 में उर्वशी ने फिर से ‘मिस दिवा 2015’ का खिताब अपने नाम किया और ‘मिस यूनिवर्स 2015’ में एक प्रतिनिधि के रूप में भाग लिया था। मॉडलिंग में उन्हें पहला बड़ा ब्रेक मिला विल्स लाइफस्टाइल फैशन वीक से! वह लैक्मे फैशन वीक के शो स्टॉपर थी!

फ़िल्मी करियर :

उर्वशी को इशकजादे फिल्म का ऑफर भी मिला था, लेकिन मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पर ध्यान केन्द्रित रखने के लिए उन्होंने इसे करने से मना कर दिया! बाद में उन्होंने सनी देओल के साथ 2013 में फिल्म सिंह साहब द ग्रेट से बॉलीवुड में डेब्यू किया! इस फिल्म में मुख्य किरदारों को सनी देओल, अमृता राव, उर्वशी रौतेला, प्रकाश राज, जोहनी लीवर और राजित कपूर निभा रहे रहे थे। फिल्म में उर्वशी के अभिनय की तारीफ तो क्रिटिक्स ने की लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुछ खास कमाई नहीं किया। इसके बाद उर्वशी, हनी सिंह के विडियो एल्बम लव डोज में दिखाई दी। वह मस्ती सीक्वल ग्रेट ग्रैंड मस्ती में भी नज़र आयी!

 

साल 2015 की शुरुआत उर्वशी रौतेला ने कन्नड़ फिल्मो में फिल्म ‘मिस्टर ऐरावत’ से डेब्यू से किया। फिल्म में मुख्य किरदार को अभिनेता प्रकाश राज और उर्वशी ने निभाए हैं। उसी साल उर्वशी ने हिंदी फिल्म ‘भाग जॉनी’ के डैडी मम्मी गाने में डांस किया। साल 2016 में उर्वशी रौतेला ने गायक मीका सिंह और अनुपमा राग के गाने ‘लाल दुपट्टा’ में अभिनय किया। इसके बाद उन्होंने यो यो हनी सिंह और नेहा कक्कर द्वारा गाए गाने ‘गल बन गई’ में भी अभिनय किया। इसी साल उन्होंने दिव्या खोसला कुमार निर्देशित हिंदी फिल्म ‘सनम रे’ में भी अभिनय किया। इस फिल्म में मुख्य किरदार को यामी गौतम, पुलकित सम्राट और उर्वशी ने निभाया है। उसी साल उर्वशी को एक और फिल्म में देखा गया, जिसका नाम ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’ था।

 

साल 2017 में उन्होंने हिंदी फिल्म ‘काबिल’ के एक आइटम गाने में डांस किया। उसके बाद उन्होंने बंगाली फिल्म में भी अपना डेब्यू किया, बंगाली फिल्म ‘पोरोबाशिनी’ के गाने में डांस से। साल 2018 में उर्वशी ने फिल्म ‘हेट स्टोरी 4’ में अभिनय किया। साल 2019 में उर्वशी रौतेला को हिंदी फिल्म ‘पागलपंती’ में देखा गया। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को अनिल कपूर, जॉन अब्राहिम, इलिएना डी’क्रूज़, अरशद वारसी, उर्वशी रौतेला, पुलकित सम्राट और कृति खरबंदा ने निभाया है। उसी साल उर्वशी रौतेला को टोनी कक्कर के गाने ‘बिजली की तार’ में भी देखा गया। फिल्म के अलावा वेब सीरीज की बात करें तो उर्वशी ने साल 2016 में सबसे पहले ‘सेक्स चैट विथ पप्पू & पापा’ में अभिनय किया था। इसके बाद साल 2018 में उन्हें द डांस प्रोजेक्ट’ में भी देखा गया था।

 

फिल्मोग्राफी :

  • फिल्म: सिंह साहब द ग्रेट – 2013, मि. ऐरावत – 2015, भाग जॉनी – 2015, सनम रे – 2016, ग्रेट ग्रैंड मस्ती – 2016, काबिल – 2017, पोरोबशिनी – 2017, हेट स्टोरी 4 – 2018, पागलपंती – 2019, वर्जिन भानुप्रिया – 2020
  • म्यूजिक विडियो : लव डोज – 2014, लाल दुपट्टा – 2016, गल बन गयी – 2016, बिजली की तार – 2019
  • वेब सीरीज : सेक्स चैट विथ पप्पू एंड पापा – 2016, द डांस प्रोजेक्ट – 2018

 

पुरस्कार :

तसील फैशन एंड लाइफस्टाइल अवार्ड्स द्वारा ‘ब्यूटी ऑफ़ द ईयर’ का अवार्ड, एक्सहिबिट टेक अवार्ड्स द्वारा ‘मोस्ट वायरल सेलेब ऑफ़ द ईयर’ का अवार्ड – 2016; फिल्म ‘सनम रे’ के लिए ‘स्पेशल जूरी मोस्ट प्रोमिसिंग बॉलीवुड एक्टर’ का अवार्ड, फिल्म ‘मिस्टर ऐरावत’ के लिए ‘बेस्ट डेब्यू फीमेल इन साउथ’ का अवार्ड, पंजाबी आइकॉन अवार्ड्स द्वारा ‘एमिनेंट एक्टर’ का अवार्ड, सिनेमाटिक्स आर्ट्स म्यूजिक अप्प्रेसिएशन अवार्ड्स द्वारा ‘मोस्ट ब्यूटीफुल और मोस्ट प्रोमिसिंग एक्ट्रेस’ का अवार्ड, टीओआई ग्लोबल स्पोर्ट्स बिज़नस शो द्वारा ‘ग्लोबल स्पोर्ट्स पर्सनालिटी’ का अवार्ड – 2017; गवर्नमेंट एंड टूरिस्ट ऑफ़ अंडमान एंड निकोबार आइलैंड द्वारा ‘यंगेस्ट मोस्ट ब्यूटीफुल वूमेन इन द यूनिवर्स 2018’ का अवार्ड – 2018

 

विवाद:

उर्वशी वर्ष 2012 मिस इंडिया प्रतियोगिता में अपनी उम्र के कारण काफी विवादों में रहीं, जिसके चलते उन्हें प्रतियोगिता से निष्कासित कर दिया गया था, लेकिन बाद में उन्होंने पुनः वर्ष 2015 में प्रतिभाग लिया और जीत दर्ज की।

 

जीवन परिचय :

जन्म तिथि / उम्र : 25 फरवरी 1994 / 26 वर्ष (2020 में)
उपनाम : ज्ञात नहीं
पूरा नाम / वास्तविक नाम / अन्य नाम : उर्वशी रौतेला / Urvashi Rautela
जन्म स्थान : कोटद्वार, उत्तराखंड, भारत
नागरिकता / राष्ट्रीयता : भारतीय
गृह नगर : कोटद्वार, उत्तराखंड
वर्तमान पता : मुंबई, भारत
लम्बाई : 178 सेमी
वजन / भार : 57 किग्रा
धर्म : हिन्दू
शारीरिक बनावट : 34-27-35
राशि : मीन
शिक्षा / शैक्षिक योग्यता : ज्ञात नहीं
स्कूल / विद्यालय : डीएवी स्कूल , कोटद्वार
महाविद्यालय  /  विश्वविद्यालय : गार्गी कॉलेज, नई दिल्ली; न्यूयॉर्क फिल्म अकादमी
पेशा / व्यवसाय : अभिनेत्री, मॉडल
वैवाहिक स्थिति : अविवाहित
पति / प्रेमी / बॉयफ्रेंड  : ज्ञात नहीं
संतान : ज्ञात नहीं
माता – पिता : मनवर सिंह (पिता), मीरा सिंह (माता)
भाई – बहन  : यश रौतेला (भाई)
आय : ज्ञात नहीं
सम्पति : 12 करोड़ रुपये से ज्यादा (अनुमानित)
शौक / अभिरुचि : नृत्य करना, बाइक चलाना, योग करना, तैराकी करना
डेब्यू फिल्म  : सिंह साहब द ग्रेट (2013)
 पसंदीदा व्यंजन / भोजन: मोमोज, पानी पूरी, दही वडा, जापानी व्यंजन
पसंदीदा जगह  : फ्रांस, गोवा, उत्तराखंड
पसंदीदा अभिनेता  : हृतिक रोशन
पसंदीदा अभिनेत्री  : श्रीदेवी, सुष्मिता सेन
पसंदीदा खिलाड़ी : ज्ञात नहीं
पसंदीदा लेखक / पुस्तक  : स्टीव जॉब्स
पसंदीदा संगीतकार / गायक / गाना  : जायन मलिक
कार / बाइक संग्रह : मर्सिडीज बेंज / हार्ले डेविडसन
पता : मुंबई, महारष्ट्र, भारत
संपर्क / ईमेल : ज्ञात नहीं
सोशल मीडिया प्रोफाइल  : फेसबुक  ट्विटर  इन्स्टाग्राम

 

उर्वशी रौतेला से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां :

  • शुरुआत में उर्वशी ने इंजीनियरिंग करना चाहती थी, और आईआईटी परीक्षा भी दिए थे लेकिन बाद में फैशन की दुनियां से जुड़ गई।
  • उन्होंने न्यूयॉर्क स्थित फिल्म अकादमी से अभिनय सीखा।
  • वह विभिन्न प्रकार के नृत्यों जैसे – भरतनाट्यम, कथक, बैलेट, समकालीन बेली, हिप हॉप और ब्रॉडवे जैज, इत्यादि में एक प्रशिक्षित नर्तक हैं।
  • उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित लोगों की मदद करने के लिए ‘उर्वशी रौतेला फाउंडेशन’ नामक संस्था की स्थापना की है।
  • वह गौरक्षा अभियान का समर्थन करती हैं।
  • सौंदर्य प्रतियोगिताओं में प्रवेश करने से पहले उर्वशी ने कई ब्रांडों के लिए व्यवसायी विज्ञापन किए, जैसे – लैक्मे कॉस्मेटिक्स, भीमा गोल्ड, ओज़ल लाइफस्टाइल, ग्रासिम, एलजी और लेविस, इत्यादि।
  • वह एक बास्केटबॉल खिलाडी भी हैं।

 

पब्लिक डोमेन में उपलब्ध जानकारी के आधार पर प्रकाशित इस पोस्ट में दिए गए जानकारी की पुष्टि हम नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी शिकायत, सुझाव या नई जानकारी हमसे साझा करने के लिए हमसे संपर्क करें! आप हमें मेल के जरिए भी सूचित कर सकते हैं – info@samvadplus.com या हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं – फेसबुक  ट्विटर